मुँहासे हटाने के घरेलू उपाय - Home remedies tips to get rid of pimples and acne

मुंहासे (Pimples) से कैसे पाएँ छुटकारा !! 


Home remedies tips to get rid of pimples and acne in Hindi

कुछ घरेलू उपचारों के द्वारा हम अपने चेहरे पर उभरे दाग-धब्बे, काले तिलमुँहासों आदि से आसानी से छुटकारा पा सकते हैं – 


मुँहासे हटाने के घरेलू उपाय


1) संतरे के छिल्कों को छाया में सुखाकर बनाया गया बारिक चूर्ण और बराबर मात्रा में बेसन (अथवा बारीक पिसी हुई मुल्तानी मिट्टी दुगुनी) मिलाकर मिश्रण बना लें।



इस मिश्रण को पन्द्रह मिनट पानी में भिगोने के बाद गाढ़ा घोल बना लें और इसका मुंहासिं पर लेप करं। दस मिनट लगा रहने के बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लिया जाए तो इस प्रकार ४-६ सप्ताह के प्रयोग से मुंहासे नष्ट हो जाते हैं

2) नींबू का रस पिम्पल्स से छुटकारा पाने के लिए – Lemon juice to get rid of pimples in Hindi

नींबू का रस लगभग सभी प्रकार की त्वचा समस्याओं के लिए एक अद्भुत घरेलू उपाय है नींबू के रस के कुछ बूंदों को सबसे तेज़ नुस्खा उपाय के रूप में काम करता है, और यह दाग-धब्बे के निशान से छुटकारा पाने का भी सबसे अच्छा तरीका है। नींबू के रस के शक्तिशाली कसैले गुणों को दाना से अधिक तेल निकालते हैं और सूजन, लालिमा और कील के दर्द को कम करने में मदद करता है। हालांकि यह एक झुनझुनी सनसनी का कारण हो सकता है, यह मुँहासे और मुँहासे के लिए बहुत प्रभावी है लेकिन पैक जूस की बजाय शुद्ध नींबू का रस का उपयोग करना सबसे अच्छा है और सूरज में जाने से पहले उसे इसे धोना जरूरी है।

कुछ नींबू का रस एक गिलास के कटोरे में निकलकर एक कपास के गोले से इस रस को कील-मुहांसों पर लगाएं। इसे रात भर रहने दें और अगली सुबह पानी से अच्छी तरह धो लें।

3) चेहरे से दाग-धब्बे हटाने के लिए पुदीना –Peppermint to remove facial spots in Hindi

जड़ी-बूटी में पुदीना एक सर्वोत्तम घरेलू उपचार है जो कील-मुहांसे एवं दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने के लिए बहुत अच्छा उपाय है। पुदीने में एंटीवायरल और जीवाणुरोधी गुण भी बैक्टीरिया से मुकाबला करने की शक्ति होती है इसलिए यह त्वचा रोग में अच्छा नुस्खा है। एक मुट्ठी भर पेपरमिंट के पत्तों को कुचल दें और उसमें से रस निकालें। मुंह पर इस रस को लागू करें और इसे 10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसे ठंडे पानी से धो लें।

4) मुँहासे हटाने के घरेलू उपाय तुलसी की पत्तियां –Home remedy to remove acne using basil leaves in Hindi

तुलसी के पत्तों का रस मुहांसे के लिए सबसे तेज घरेलू उपचार में से एक है जो रातोंरात स्पॉट से छुटकारा पाने में मदद करता है। कुछ तुलसी के पत्ते लें और उन्हें 15 मिनट के लिए पानी में भिगो दें। अब पत्तियों को कुचल दें और पत्तियों से तरल निकालें और इसे कपास की बॉल की मदद से मुहांसे पर लागू करें। रात भर इसे छोड़ दें ताकि यह अधिक तेल और मवाद को बाहर निकाल दे। अगली सुबह पानी से साफ करें।

5) मुँहासे हटाने के घरेलू नुस्खे ग्रीन टी –Acne removal home remedies green tea in Hindi

ग्रीन टी एक शक्तिशाली प्राकृतिक कसैले के रूप में कार्य करता है जो सूखे सूजन त्वचा में मदद करता है और सूजन और दर्द को कम करता है। बर्फ की ट्रे में कुछ ग्रीन टी डालें और मुहांसों से राहत के लिए इन बर्फ के टुकड़ों को लगाएं और जल्द ही दर्द और पिम्पल्स से राहत पाएं।

6) मुँहासे से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय एलोवेरा जेल –Home remedies to get rid of acne aloe vera gel in Hindi

एलोवेरा जेल के शक्तिशाली विरोधी भड़काऊ और विरोधी बैक्टीरिया गुण त्वचा की जलन और लालिमा को कुचलने में मदद करता है। यह मुंह के निशान के लिए सबसे उपयुक्त घरेलू उपायों में से एक है जो सीधे प्रभावित क्षेत्रों में लागू किया जा सकता है।

एक ताजा एलोवेरा पत्ती काट लें और कुचल कर जेल निकालें फिर इसे अपनी अंगुली का उपयोग कर मुँहासे पर लागू करें। इसे रातोंरात छोड़ दें और अगली सुबह पानी से अच्छे से साफ़ कर सही परिणाम देखें। एलोवेरा जेल नाक के मुहांसे से छुटकारा पाने के लिए एक और उपयोगी घर उपाय है।