How to Improve Memory Power and Concentration Naturally at Home

Tips to Boost Memory Power


  • Associate new information with a picture. Images are easy to remember and can help new information to stick.
  • Soak three or four almonds in water overnight. In the morning, take out the soaked almonds and place in a food processor with a little warm water. Process into a loose paste and drink.
  • Brahmi or Bacopa Monnieri oil is an Ayurvedic medicine with properties that can increase concentration and memory power. Recommended doseage: one spoonful or capsule (vati) with juice daily.

ऐसे बढ़ाएं अपना ब्रेन पावर  


हैल्‍दी और एक्‍टिव रहने के लिए अपने ब्रेन को एक्‍टिव रखें। इसके लिए सही खान-पान और एक्‍सरसाइज, पूरी नींद, शांतचित रहना बहुत जरुरी है। ब्रेन एक लर्निंग मशीन है। तेजी से सीखने की कोशिश करें और इसे एक्‍टिव रखें। इसके अलावा ब्रेन की स्‍पीड और एक्‍यूरेसी सुनने ओर भाषा सीखने से भी बढ़ती है। आपको ज्‍यादा से ज्‍यादा हॉबीज पालनी चाहिये, जिससे ब्रेन उनके लिए सक्रिय बना रहे।
अपनाएं इन टिप्‍स को :- 

1. करें एरोबिक एक्‍सरसाइज- ब्रेन को हैल्‍दी और यंग रखने के लिए एरोबिक एक्‍सरसाइज करें। एक साइकोलॉजी के प्रोफेसर का कहना है कि, एक्‍सरसाइज ब्रेन को दुरस्‍त रखती है और मेमोरी को रिस्‍टोर भी कर सकती है। इससे ब्रेन की ब्‍लड सप्‍लाई बढ़ती है और वहां ज्‍यादा पोषण और ऑक्‍सीजन पहुंचता है। एरोबिक्‍स फिटनेस बढ़ाती है और उम्र के मनुष्‍यों में ब्रेन टिशू लॉस को घटाती है। इसके अलावा ब्रेन को तेज भी करती है।

2. ब्रेन के लिए खाएं- दिमाग बढ़ाने के लिए आपको एंटीऑक्‍सीडेंट युक्‍त भोजन खाना चाहिये। ऐसे भोजन जो नुकसानदायक फ्री रैडिक्‍स को न्‍युट्रिलाइज कर सके। ऐसा संतुलित भोजन करें जो उच्‍च रक्‍तचाप, डायबिटीज, हाई कोलेस्‍ट्राल और मोटापे से आपाको बचाए, ये बीमारियां ब्रेन की दुश्‍मन मानी जाती हैं।

3. शांतचित्‍त रहें- अपने ब्रेन को शांत रखना भी जरुरी है। क्रॉनिक स्‍ट्रेस से ब्रेन का महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा हिप्‍पेाकैंपस क्षतिग्रस्‍त हो सकता है। इसलिये फनी और मनोरंजक गतिविधियों से दोस्‍ती बढ़ा लें।

4. ब्रेन को आराम दें- अगर आप किसी निर्णय को लेकर दुविधा कि स्थिति में हैं, तो मस्‍ती भरी भरपूर नींद लें। अगली सुबह बेहद क्रिएटिव सोल्‍यूशन मिल जाएगा और समस्‍या अपने आप हल हो जाएगी।

5. सामाजिक बनें- चुटकुले सुनें, कॉमेडी फिल्‍में या प्रोग्राम देखें और खूब मजे करें, इससे दिमाग को ऊर्जा मिलेगी। सामाजिक इंसान बनें। साथ ही लोगों के साथ घुलना-मिलना शुरु करें।

source: boldsky.com

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