खुश रहने के लिए जिंदगी में जरूर रखें ये शौक !!

You must do it to Live HAPPY


शायद आप सोचते होंगे कि ज्यादा पैसों की मदद से आसानी से जिंदगी में खुशी महसूस कर सकते हैं लेकिन ऎसा नहीं है। ऎसे कई लोग हैं जो बहुत खाते हैं, बड़े मकान में रहते हैं, अधिक बोलते हैं और तरह-तरह के कपड़े पहनते हैं लेकिन उनकी जिंदगी का मकान असल में एक झोपड़ी जैसा ही होता है। जबकि जिंदगी का मकान भव्य महल की तरह होना चाहिए जिसमें सेहत के ये कमरे जरूर हों। तभी आप स्वस्थ और खुशहाल जीवन जी सकते हैं।

घूमना (TRAVEL )

शहरों में रहने वाले लोग दिन हो या रात चारदीवारी में घिरे रहते हैं। स्वस्थ रहना है तो खुला आसमान, हरियाली भरे जंगल, झरने आदि का आनंद उठाना सीखें। खुले आसमान के नीचे लेटकर तारो को निहारें, हरी घास पर लेटें, ताजी हवा के झोंकें महसूस करें, फिर देखिए कैसी खुशी मिलती है।

कला (ART)

दुनिया खूबसूरत चीजों से भरी है। लेकिन उस खूबसूरती का लाभ तभी ले पाएंगे जब आपको कला की समझ हो। इसलिए कला में मन रमाएं। जब आप कला की कद्र करने लगेंगे तो आपको इससे ऎसी खुशी मिलने लगेगी, जैसी भूख लगने पर स्वादिष्ट भोजन से मिलती है।

म्यूजिक (MUSIC)

जिसे म्यूजिक से प्यार नहीं, वो दुनिया का सबसे गरीब आदमी है। अच्छा म्यूजिक सुनने से मूड फ्रेश रहता है और चिंता या परेशानियों से दिमाग हटता है।

खेलकूद (Play GAMES)

जो लोग खेलकूद पसंद नहीं करते वे दुनिया के गरीब लोगों में शुमार हैं। खेलकूद में दिलचस्पी लेंगे तो आप बुरे दौर में भी खुश रहना सीख लेंगे।

काम (Do Work )

जरा सोचिए कि आप काम में व्यस्त नहीं रहते, कोई लक्ष्य न होता तो जिंदगी कितनी सूनी होती। दो-तीन दिन बिना कुछ किए घर में पड़े रहें, यकीनन आप उदास व बीमार महसूस करने लगेेंगे इसलिए अपने पेशे से प्रेम करें।

Popular Posts