पपीता ,  healthy fruits
पपीता एक बहुत ही फायदेमंद फल है पपीता कैसे आपको रखता है हेल्थी और फिट !! 



ये फायदे आपको आज ही कर देंगे पपीता खरीदने के लिए मजबूर

स्वास्थ्य के लिहाज से ये एक बहुत ही फायदेमंद फल है।आज हम आपको बताते हैं कि एक पपीता कैसे आपको रखता ह
पपीता सेहते के काफी फायदेमंद होता है  क्योंकि इसके एक नहीं, अनेक फायदे हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से ये एक बहुत ही फायदेमंद फल है।आज हम  आपको बताते हैं कि एक पपीता कैसे आपको रखता है हेल्थी और फिट

कोलेस्ट्रॉल कम करन में सहायक

पपीते के अंदर भारी मात्रा में फाइबर पाया जाता है। साथ ही ये विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स से भी भरपूर होता है। अपने इन्हीं गुणों के चलते ये कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में काफी असरदार है।

पाचन तंत्र को सक्रिय रखने में

पपीते के सेवन से पाचन तंत्र भी अच्छा रहता है। पपीते में कई तरह के पाचक एंजाइम्स होते हैं जो पाचन शक्ति को अच्छा बनाए ऱखने में मदद करते हैं। साथ ही इसमें कई डाइट्री फाइबर्स भी होते हैं जिसकी वजह से पाचन क्रिया सही रहती है।

आंखों की रोशनी बढ़ाने में

पपीते में विटामिन सी तो भरपूर होता ही है साथ ही विटामिन ए भी पर्याप्त मात्रा में होता है। विटामिन ए आंखों की रोशनी बढ़ाने के साथ ही बढ़ती उम्र से जुड़ी कई समस्याओं के समाधान में भी कारगर है।

वजन घटाने में

एक मध्यम आकार के पपीते में 120 कैलोरी होती है। ऐसे में अगर आप वजन घटाने की बात सोच रहे हैं तो अपनी डाइट में पपीते को जरूर शामिल करें। इसमें मौजूद फाइबर्स वजन घटाने में मददगार होते हैं।


रोग प्रतिरक्षा क्षमता बढ़ाने में

रोग प्रतिरक्षा क्षमता अच्छी हो तो बीमारियां दूर रहती हैं। पपीता आपके शरीर के लिए आवश्यक विटामिन सी की मांग को पूरा करता है।  ऐसे में अगर आप हर रोज कुछ मात्रा में पपीता खाते हैं तो आपके बीमार होने की आशंका कम हो जाएगी।

Popular Posts