Natural Treatment For Dry Skin

रूखी व झुरीयो वाली त्वचारूखी त्‍वचा के लिए घरेलू नुस्‍खे !! Tips for dry skin !!

स्वास्थ्य त्वचा मे रूखापन नही होता जिससे त्वचा कोमल , चमकदार और जवा दिखती है | पर रूखी त्वचा के कारण उम्र ज़्यादा दिखती है और इंसान जल्द ही बूढ़ा दिखने लगता है | इसके बहुत से आंतरिक और बाहारी कारण है जैसे हवा, पानी, प्रदूषण, सूरज की किरण, आदि | रूखी त्वचा का ध्यान रखना बहुत ज़रूरी है|

ड्राइ स्किन वाले लोगों के लिए सर्दियों में त्वचा का रूखा होना, फटना, रैशेज जैसी समस्याएं बेहद आम हैं। ऐसे में इस मौसम में ड्राइ त्वचा की देखभाल के लिए आप कुछ घरेलू उपाय अपना सकते हैं।
लेकिन यदि आप चाहते हैं कि सर्दियों में भी आपकी त्वचा मुलायम रहे तो इसके लिए आपकी त्वचा को इलाज की जरूरत है :- माश्‍चराइजर, ऑलिव ऑयल आदि...

खुश्की का कारण क्या है। 
पेट ठीक न होने से
यादा तनावग्रस्त रहने से
बहुत कम पानी पीने से
तेज गर्म पानी से नहाने से
त्वचा की ठीक से सफाई न होने से

खुश्क त्वचा के लक्षण हैं
 त्वचा से हल्की हल्की परतों का उतरना
 त्वचा में खुरदरापन आना
 त्वचा हर समय खिंची-खिंची महसूस होना
 त्वचा जगह जगह से फटने लगना

खुश्की के इलाज के लिए
 तनावमुक्त रहने की कोशिश करें
 रोजाना कम से कम 8-10 गिलास पानी पीएं
 दूध और दूध से बनी चीजें खूब लें
 भोजन में फल, हरी सब्जियां, जूस का सेवन करें


शरीर की मसाज करवाने से भी त्वचा की खुश्की दूर होती है और चमक बढ़ती है। नींबू का रस, गुलाब जल और ग्लिसरीन बराबर मात्रा में लेकर चेहरे और हाथों पर लगाने से त्वचा साफ, मुलायम और चिकनी बनी रहती है।
Natural Treatment for dry skin

# तेल मालिश से खिल जाती है रूखी त्वचा, सर्दियों में रूखी त्वचा व बेजान बालों को मालिश से नमी मिल जाती है। सर्द हवाएं त्वचा को रूखी व बेजान बना देती हैं। ऐसे में मालिश से बेहतर कुछ भी नहीं।
# रूखी त्वचा को आकर्षक बनाने के लिए आधा कप ठंडे दूध में जैतून का तेल की कुछ बूंदें डालिए, उसके बाद इन दोनों को एक बोतल में डालकर डालकर हिलाए, रूई के फाहे का प्रयोग करके चेहरे पर लगाइए। इससे त्‍वचा में निखार आएगा।
# तीन टेबल स्पून गुलाबजल में एक टेबल स्पून ग्लिसरीन मिलाकर हाथों और पैरों की त्वचा पर लगाएं और आधे घंटे बाद सादे पानी से धो लीजिए, रूखी त्वचा चिकनी और साफ हो जाएगी।
# आधा चम्मच शहद में एक चम्मच गुलाबजल और एक टी स्पून मिल्क पाउडर डालकर पेस्ट बनाएं। इसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। बीस मिनट बाद पानी से धो लें।  
# रूखी त्‍वचा के लिए अंडे भी बहुत फायदेमंद हैं। अंडे का पीला हिस्‍सा लगाने से चेहरे की शुष्कता समाप्‍त होती है
#  अगर आपकी ज्‍यदा रूखी है और उसमें जलन होती है, तो ऐसे में 2 टेबल स्पून सिरके को एक मग पानी में मिलाएं और नहाने के बाद जहां-जहां रूखी त्‍वचा हो वहां लगाइए, फायदा होगा।  
# एक चम्मच तिल के तेल या ऑलिव ऑयल में थोडी-सी क्रीम या दूध की मलाई मिलाकर अच्छी तरह फेंट लीजिए, फिर उसे चेहरे और गर्दन पर लगाएं। 15 मिनट बाद हलका मसाज करते हुए चेहरा सादे पानी से धो लीजिए। इससे आपका चेहरा नर्म, मुलायम और चमकदार हो जाएगा।
# केले को मैश करके साफ चेहरे पर लगाएं , इस पेस्‍ट को लगाने से पहले चेहरे को अच्‍छी तरह साफ कर लीजिए। उसके बाद हलका सूखने पर सादे पानी से धो लीजिए। यह चेहरे की त्वचा को मुलायम और रेशमी बनाने में मदद करता है।